Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi

वेट लॉस डाइट | मोटापा Kam Karne Ke Liye Diet | वजन घटाने के लिए आहार योजना हिंदी में

Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi
Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi

आज हम Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi आर्टिकल के विषय में बात करने वाले है  दोस्तों, जैसे ही भारतीय भोजन का नाम हमारे दिमाग में आता है, पंजाबी, दक्षिण भारतीय, राजस्थानी आदि के भोजन और मुंह में पानी आना शुरू हो जाता है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies

और आए भी क्यों न, क्योंकि हमारे देश भारत में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ख़ास तरह के खाने का स्वाद है। लेकिन साथ ही, अतिरिक्त वसा और मोटापे के बारे में हमेशा दिमाग में चिंता रहती है कि क्या खाएं और क्या नहीं? कितना और कब खाना है?

मोटापा कम करने के लिए डायट प्लान  | Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi


इन सभी जटिलताओं को दूर करने के लिए, हमने आपके स्वाद को ध्यान में रखते हुए वेट लॉस डाइट योजना हिंदी में आपके लिए एक लेख तैयार किया है।

हम जो खाते हैं वह हमें काम करने के लिए ऊर्जा देता है और हमें यह ऊर्जा कैलोरी के रूप में मिलती है। तो सबसे पहले, यह समझना होगा कि वजन घटाने के आहार में कैलोरी शरीर को ऊर्जा कैसे देती है? और वजन घटाने के आहार में एक दिन में कितनी कैलोरी होनी चाहिए?

डाइट चार्ट फॉर वेट लॉस इन हिंदी की सभी बातों को विस्तार से समझने के लिए हम निम्नलिखित बातों पर ध्यान देने की कोशिश करेंगे।

कैलोरी क्या है? और किस रूप में शरीर को ऊर्जा मिलती है?



पुरुषों और महिलाओं के लिए वजन कम करने के लिए दिन में कितनी कैलोरी खर्च करना पड़ती है
  • वजन कम करने के लिए दिन में कितनी बार खाते हैं
  • वेट लॉस डाइट में क्या खाएं और कैसे खाएं
  • वेट लॉस डाइट में क्या खाएं और कितना खाएं
  • डाइनर क्या खाते हैं और वेट लॉस डाइट में कितनी कैलोरी लेते हैं
  • वजन घटाने के आहार के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सवाल

कैलोरी क्या है? और किस रूप में शरीर को ऊर्जा मिलती है? (वजन कम करने के लिए आहार योजना)
हम जो भी भोजन या पेय लेते हैं उससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इस ऊर्जा को मापने की इकाई कैलोरी है। शरीर को ये कैलोरी चार रूपों में प्राप्त होती है।

वजन घटाने, कैलोरी चार्ट, कैलोरी इंडेक्स के लिए आहार योजना


Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi
Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi


कैरोबेहाइड्रेट
यह कार्ब के रूप में शरीर को ऊर्जा देता है। ऊर्जा का मुख्य स्रोत यह कार्बोहाइड्रेट है, जो शरीर को सभी काम करने की शक्ति देता है। 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 4 कैलोरी के बराबर ऊर्जा प्रदान करता है।

प्रोटीन
प्रोटीन का मुख्य कार्य शरीर की मांसपेशियों और ऊतकों का निर्माण, मरम्मत और विकास करना है। इसलिए, बच्चों और युवाओं के शरीर के विकास में प्रोटीन की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। 1 ग्राम प्रोटीन भी 4 कैलोरी ऊर्जा प्रदान करता है।

मोटी
वसा शरीर की कोशिकाओं को फैटी एसिड के रूप में ऊर्जा प्रदान करता है। और बचे हुए या अतिरिक्त वसा को वसा कोशिकाओं में ट्राइग्लिसराइड्स नामक बंडल के रूप में संग्रहीत किया जाता है। जिसमें असीमित क्षमता है। 1 ग्राम वसा में 9 कैलोरी होती हैं। इसलिए, वजन घटाने के आहार में उच्च वसा वाले भोजन (जंक और फास्ट फूड) को कम से कम किया जाता है।

विटामिन और खनिज
विटामिन और खनिज हड्डियों को मजबूत करने, घावों को भरने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं। भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। और कोशिकाओं की मरम्मत।


महिलाओं को वजन घटाने के लिए दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए (Indian Diet Chart For Weight Loss for Female & Male)

Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi
Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi

अब हम समझ गए हैं कि कैलोरी और ऊर्जा क्या हैं और शरीर को इससे ऊर्जा कैसे मिलती है। दोस्तों, अब यह जानना जरूरी है कि एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए? जिसके कारण शरीर का मोटापा और वजन नियंत्रण में होना चाहिए।

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान, वजन कम करने के तरीके

तो इसका जवाब है कि आमतौर पर महिलाओं को 1800 से 2000 कैलोरी और पुरुषों को 2300 से 2500 कैलोरी ऊर्जा का सेवन करना चाहिए। दैनिक कैलोरी सेवन मानदंड कई बातों पर निर्भर करता है, जिसे आप नीचे दिए गए चार्ट से अच्छी तरह से समझ सकते हैं। जैसे कि दिन भर में किया गया काम, उम्र, शरीर का आकार, जीवनशैली आदि।

वजन घटाने आहार, वजन घटाने आहार

Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi
Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi


अब हम इस बात पर ध्यान देंगे कि वजन कम करने वाला आहार वजन कैसे कम करता है। अगर हम वजन कम करने वाले आहार में उतनी ही कैलोरी का सेवन करते हैं जितना वजन कम करते हैं, तो वजन स्थिर रहता है। अन्यथा, अधिक या कम वजन घटाने वाले आहार लेने से शरीर का वजन बढ़ता या घटता है।

कैलोरी खर्च के उदाहरण जैसे
  • यदि आप 2500 कैलोरी का भोजन लेते हैं और एक दिन के कार्यान्वयन में 2500 कैलोरी खर्च करते हैं, तो 0 (शून्य) कैलोरी शेष है। इस हालत में वजन बिल्कुल स्थिर होगा।
  • लेकिन अगर आप केवल 2000 कैलोरी खर्च करते हैं तो शेष राशि 500 ​​कैलोरी होगी, जो वसा के रूप में आपके शरीर में संग्रहित होगी। यदि आपके पास 7 दिनों तक लगातार प्रति दिन 500 कैलोरी का संतुलन है, तो एक सप्ताह में आपका वजन g किलोग्राम बढ़ जाएगा। और एक महीने में 2 से 3 किलोग्राम शरीर का वजन बढ़ जाएगा। और लगातार कैलोरी संतुलन के कारण, वजन बढ़ने की गति तेज होगी।
  • इसके विपरीत, यदि आप 3000 कैलोरी खर्च करते हैं, तो शरीर में जमा अतिरिक्त वसा से 500 कैलोरी ली जाएगी। और 1 महीने में, वजन 2 से 3 किलोग्राम कम हो जाएगा। इस तरह, हम वजन घटाने आहार योजना में स्वास्थ्य देखभाल सुझावों का पालन करके वांछित सुडौल, पतला और फिट शरीर बना सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. यह article काफी फायदेमंद है। आपने इसमें मोटापा कम करने के बहुत से उपायों के बारे में बताया है। लेकिन आपने yoga और exercise के जरिये मोटापा कैसे कम होता है, इस बारे में नहीं बताया। मैंने इसके ऊपर एक quality article लिखा है, आप चाहे तो इसे चेक कर सकते है।

    जवाब देंहटाएं