फ़ास्ट वेट लॉस टिप्स इन हिंदी | Very Fast Weight Loss Tips in Hindi

Super Fast Weight Loss Tips in Hindi

Very Fast Weight Loss Tips in Hindi
Very Fast Weight Loss Tips in Hindi

Very Fast Weight Loss Tips in Hindi: सोचें कि आप अपनी पसंद का कुछ भी कैसे खा सकते हैं और वजन नहीं बढ़ा सकते हैं! हालाँकि यह एक सपने जैसा है, लेकिन अगर खानपान में थोड़ा बदलाव किया जाए, तो यह संभव भी हो सकता है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: How to Lose 2kg in One Day


देखा जाए तो लगभग सभी को मोटापा कम करने के उपाय करने चाहिए। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Dr Shalini weight loss diet plan in Hindi

आपको वजन कम करने के कई तरीके मिलेंगे, खासकर इंटरनेट पर, लेकिन बिना किसी सटीक प्रमाण के उनका उपयोग करना जोखिम भरा हो सकता है। (Best 8 Tips To How to Lose Weight in Hindi) ऐसी स्थिति में, वैज्ञानिक सबूतों के साथ, फ़ास्ट मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपचार और वेटलॉस व्यायाम बताने जा रहे हैं। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Patanjali Medicine for Weight Loss in Hindi

इस आर्टिकल के अगले भाग में Very Fast Weight Loss Tips in Hindi जानते है ।

    वेट लॉस टिप्स एट होम इन हिंदी - Super Very Fast Weight Loss Tips in Hindi


    1. रसोई घर में बदलाव करें

    आप सोच रहे होंगे कि क्यों? मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले आपको रसोई पर ध्यान देने की आवश्यकता है। पहले स्वस्थ आहार के साथ अपनी रसोई में और फ्रिज में जंक फूड बदलें।

    हालांकि, यह उतना आसान नहीं है जितना दिखता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। हरी सब्जियों, जूस और फलों जैसे स्वस्थ आहार के साथ चिप्स, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक जैसी सभी चीजों को बदलें। एक स्वस्थ आहार वसा हानि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

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    2. सुबह मेंथी का पानी पिए

    वसा को कम करने के उपाय में आपने कई बार गर्म पानी में शहद और नींबू का मिश्रण सुना होगा। लेकिन इसे रोज़ पीने की ज़रूरत नहीं है, आप इसे मेथी के पानी के साथ भी ले सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच मेथी के बीज को एक कप पानी में रात भर भिगो दें। फिर सुबह मेथी के दानों को अलग कर दें और पानी पी लें।

    मेथी के बीज चयापचय को बढ़ावा देते हैं और आपको पूरे दिन सक्रिय रखते हैं। इसी समय, पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यही नहीं, मेथी में एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं। वसा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बात करते हुए, मेथी दाने को मत भूलना।

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    3. ग्रीन टी

    इसमें कोई शक नहीं है कि ग्रीन टी के फायदे कई हैं। उन लाभों में से एक वजन घटाने है। मोटापा कम करने के तरीकों के बारे में बात करना, ग्रीन टी एक आसान उपाय है।

    कई बार मोटापे के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती हैं, जिनमें हृदय रोग भी शामिल है। ऐसे में ग्रीन टी में मौजूद ईजीसीजी (एक एंटीऑक्सीडेंट) बीमारियों से बचा सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन और कैटेचिन शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

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    4. संतुलित आहार

    पतले होने पर लोग कम खाना खाते हैं। हमेशा संतुलित आहार खाएं, कम या ज्यादा नहीं। अपने आहार में प्रोटीन, स्वस्थ वसा, हरी सब्जियां, फल शामिल करें। एक बार में बहुत ज्यादा न खाएं, छोटी प्लेटों में खाने की कोशिश करें।

    हो सके तो न्यूट्रिशनिस्ट से डाइट चार्ट बनवाएं और उसके आधार पर खानपान चुनें। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार का विशेष ध्यान रखें, लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको खाना बंद करना होगा, बस आपको संतुलित आहार लेना होगा। हमेशा याद रखें कि वजन कम करने के तरीके में भोजन बहुत मायने रखता है।

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    5. धीरे-धीरे चबाकर खाएं

    आपने कई बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना होगा कि खाना जल्दी-जल्दी चबाना चाहिए। आजकल लोग जल्दी में खाना खाते समय ठीक से चबा नहीं पाते हैं। कई बार लोग खाने के साथ-साथ पानी पीना शुरू कर देते हैं, जो सही नहीं है।

    वजन कम करने का सबसे आसान तरीका भोजन को धीरे-धीरे चबाना है। भोजन को ठीक से चबाने से न केवल पेट की समस्या होती है, बल्कि वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाएं। यह न केवल पाचन शक्ति में सुधार करेगा, बल्कि वजन बढ़ने के जोखिम को भी कम करेगा।

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    6. फल, सब्जियां और अनाज का सेवन

    आहार में फल, सब्जियों और अनाज जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इससे आप न केवल स्वस्थ रहेंगे बल्कि बीमारियों का खतरा भी कम होगा और आपका वजन भी संतुलित रहेगा।

    वजन घटाने के लिए, महिलाओं के लिए प्रति दिन 1,200-1,500 कैलोरी पर्याप्त है, जबकि महिलाओं और पुरुषों के लिए जो व्यायाम करते हैं, 1,500-1,800 कैलोरी पर्याप्त है।

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    7. भोजन के साथ प्रोटीन

    आपको जानकर हैरानी होगी कि मोटापा कम करने के तरीके में प्रोटीन भी शामिल है। ध्यान रखें, आपको अपने तीनों भोजन में प्रोटीन युक्त आहार शामिल करना चाहिए।

    प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से आप मोटापे के खतरे से बच सकते हैं। बीन्स, अंडे, मछली, दाल, अंडे शामिल करें, क्योंकि ये प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, इसके अलावा आप दही का सेवन भी कर सकते हैं। हालांकि, सीमित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें।

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    8. एक दिन चीट डे

    मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के दौरान, सप्ताह का एक दिन अपने लिए निकालें। अब इतनी मेहनत के बाद बारी आती है, एक दिन की जिस दिन आप खुद को खुश करते हैं। इसे सप्ताह के एक दिन रखें जिस दिन आप कुछ पसंद करते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में।

    एक हफ्ते के लिए इस तरह के सख्त आहार का पालन करने के एक दिन बाद खुद को देना कोई गलत बात नहीं है। यह अपने आप से एक उपहार है। कई बार, इतनी मेहनत के बाद भी, लोग धोखा खाने वाले दिन भी अपनी पसंदीदा चीजों को खाने से पहले दस बार सोचते हैं, क्योंकि अब उन्हें स्वस्थ आहार की आदत पड़ती है और कहीं न कहीं उन्हें यह पसंद भी आता है।

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